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Kids Meal Plan

आपके बच्चों के लिए डे केयर पोषण ज़रूरी है।

आपके बच्चे की स्वस्थ सेहत और विकास के लिए पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। याद रखें कि आपके बच्चे को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों की ज़रूरत होती है और उसके पेट का आकार छोटा होता है। इसलिए आप अपने बच्चे को एक युवा की तरह न माने और उससे अधिक खाना खाने की अपेक्षा न करें। क्योंकि आप खाने की मात्रा नहीं बढ़ा सकते इसलिए भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने की कोशिश करें और अपने बच्चे को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ दें।

आप बच्चे के टिफिन में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को शामिल कर बच्चे का जीवन स्वस्थ बना सकते हैंः

अनाज एवं धान्य

Healthy Meal for Kids

1-3 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए 2 कप अनाज एवं जौ प्रतिदिन और 4-6 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए 4 कप अनाज एवं बाजरा प्रतिदिन शामिल करें। ये प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन एवं बी-काॅम्प्लैक्स बिटामिन के अच्छे स्रोत हैं। कसा हुआ गाजर, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, चुकंदर आदि को उपमा चपाती, डोसा या इडली में मिलाया जा सकता है। यह खाने को अधिक स्वादिष्ट एवं पोषक तत्वों से भरपूर बनाता है।

दाल

Pulse

भोजन में कम से कम एक कप दाल प्रतिदिन शामिल करें।
सैंडविच, ओट्स, कटलेट या नियमित रूप से नाश्ते की चीजें जैसे वेजिटेबल-उपमा, डोसा इडली या पराठा में कुछ अंकुरित दालें मिलाकर अपने बच्चे के भोजन को पोषक तत्वों से भरपूर बनाएं।

सब्जियां

Vegetables

1-3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कम से कम 2 कप सब्जियां प्रतिदिन और 4-6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 3 कप सब्जियां प्रतिदिन शामिल करें।
- ये बिटामिन एवं खनिज तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।
- तले हुए अंडे, सैंडविच, खिचड़ी, सब्जी पुलाव या अन्य स्नैैक्स में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।.
ये बिटामिन एवं खनिज तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। - तले हुए अंडे, सैंडविच, खिचड़ी, सब्जी पुलाव या अन्य स्नैैक्स में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। - रागी या चावल की रोटी, उपमा, सूप, भूनी हुई चीेंजे आदि में कद्दूकस की गई गाजर, बारीक कटे आलू, फलियां या मटर डालें।

फल

Fruits

कम से कम 1 कटोरी फल शामिल करें।
- आप फलों को छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं या उनका 100 प्रतिशत जूस बना सकते हैं (पानी, चीनी, आदि के अतिरिक्त जूस तैयार करने के लिए पूरे फल के खाद्य भाग का उपयोग करें)।
- अन्य विकल्पों में मिल्कशेक, फल सलाद एवं फल कस्टर्ड हैं।

दुध एवं दूध उत्पाद

Milk and Milk Products

जब भी संभव हो कम से कम 500 मिली. दूध एवं दूध उत्पाद शामिल करें।
- दूध आपके बच्चे को अच्छी गुणवत्ता का प्रोटीन एवं वसा प्रदान करता है। आप मुट्ठी भर फलों या नट्स को दूध में डालकर दूध को अधिक पोषक बना सकते हैं।
- फल मिल्कशेक आपके बच्चे के टिफिन में एक अतिरिक्त स्वास्थ्यवर्धक तत्व है।
- पनीर को चावल, कटलेट, चपाती या डोसे में डाला जा सकता है।
- सब्जी गे्रवी या चावल की चीजों में पनीर क्यूब्स या कसा हुआ पनीर डाले।

अंडा, मांस, चिकन एवं मछली

Pre School Nutrition To Your Child

यदि आप मांसाहारी है तो एक भाग (30 ग्राम) दाल के बजाय अंडा, मांस, चिकन या मछली का एक भाग (50 ग्राम) शामिल कर सकते हैं।
- तले हुए अंडे में विभिन्न प्रकार की सब्जी जोड़ें।
- कटा हुआ चिकन या मटन को कटलेट या तले हुए चावल में मिलाएं।

निम्नलिखित का सेवन सीमित करें

Healthy Meal for Kids

- फ्रेंच फ्राई और अन्य तले हुए खाद्य पदार्थ।
- फल स्वाद वाले पेय।
- खाद्य पदार्थ जिसमें नमक ज़्यादा हो जैसे चिप्स।

यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने बच्चे को खाद्य पदार्थ देने से पहले उत्पाद लेबल पढ़ लिया है।